Plagiarism क्या होता है- Plagiarism को कैसे Check करे।

यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपको ज्ञान होना चाहिए है  Plagiarism  क्या होता है। Plagiarism को Free Tool की मदद से कैसे चेक करते है। Copyright Copy Content से आपकी वेबसाइट को क्या नुक्सान होता है आदि

Contents
  • Plagiarism  क्या होता है
  • Plagiarism के नुकसान
  • Plagiarism error से कैसे बचा जा सकता है
  • Free Tool की मदद से Plagiarism को कैसे चेक करे।

Plagiarism-क्या-होता-है-Plagiarism-को-कैसे-Check-करेPlagiarism  क्या होता है


Plagiarism का मतलव किसी को Content Copy करना है Plagiarism का हिन्दी अर्थ साहित्यिक चोरी है। जब कभी भी हम किसी की Website से कुछ Copy कर के अपनी वेबसाइट में डालते है तो तो Copy Right Clam हो जाता है।  उदहारण के लिए यदि आप किसी की Website का Content Copy कर के अपनी Website में डालते है तो  Plagiarism कहलाता है। अर्थात साहित्यिक चोरी  हुई। यदि आप ऐसा करते है तो आपके Content पर Plagiarism का error जाता है।

Plagiarism के नुकसान

किसी का Content चोरी कर अपनी Website उपयोग करने में कोई फयदा नहीं है। बल्कि आपकी वेबसाइट के नुक्सान ही है। Content को चोरी कर के अपनी वेबसाइट में डालना कानूनी अपराध है। Website Owner आप पर केस भी कर सकता है। और Google की Roboot भी आपकी Website को जयदा महत्ब नहीं देता है। Google आपकी website यह फिर  आपकी Post के URL को भी ब्लॉक कऱ सकता है। Plagiarism से बचने का सिर्फ एकमात्र उपाय है की आप Content लिखे। आपने खुद का बनाया हुआ Content को शेयर करे।
Blogger की Advance SEO Setting कैसे करे
Website के Broken Link क्या होते है।

 Plagiarism error से कैसे बचा जा सकता है

यदि आप कोई Content अपनी Website पर शेयर करना चाहते है और उसके लिए आपको हेल्प चाहिए है तो आप किसी Content को अचे से Read कर ले। और उसके बाद अपने शब्दों में उस लेख को लिखे। जिससे आपकी पोस्ट पर Copyright error नहीं आएगा। पर आपको किसी भी Website का  Content उठा कर Copy , Paste नहीं करना है।

Free Tool की मदद से Plagiarism को कैसे चेक करे।

Plagiarism चेक करने के आपको Google पर बहुत से टूल मिल जायेगे। और Free भी होंगे। पर मुझे जो सबसे अच्छा लगता है Dupplichecker है यह उपयोग करना भी बहुत आसान है। आपको Post ka URL और पोस्ट को Copy करना है और Dupplichecker में Paste करना है।  बह आपको थोड़ी देर में बता देगा की आपकी पोस्ट में कौंन सी चीज़ Copped है और बह  लाइन Higlight हो जाएगी। बह Line कर आप अपने लेख को 100% Unique लेख बना  सकते है।
Computer /Leptop से Instgram में Photo कैसे Upload करे।
Computer/ leptop में Screnshot कैसे लेते है।
निष्कर्ष : उम्मीद करता है की आपको समझ गया होगा की Plagiarism क्या है Plagiarism को कैसे चेक करते है। और Plagiarism के क्या नुक्सान है। यदि आपको जानकारी पसंद आई है तो लोगो के साथ शेयर। लोगो की भी हेल्प हो सके।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां